Sunday, May 19, 2019

SEO Settings For Blogger 2019

SEO Settings For Bloggers 2019

नमस्ते !इस Indroid.in के एक नए ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है।तो आज के आर्टिकल में हम जानने वाले है Blogger के कुछ SEO के बारे में।की यह Blogger SEO क्या है।इस Blogger SEO को हम कैसे कर सकते है।ऐसे ही कुछ SEO के टिप्स आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ शेयर करने वाला हूँ।तो बने रहिये इस आर्टिकल में और जानिए Blogger SEO पूरी तरह से हिंदी में।तो चलिए जानते है।
SEO Settings For Bloggers 2019,indroid,rohitbaidya,blogger me seo kaise kare,seo in hindi
SEO Settings For Bloggers 2019

Blogger क्या है ?

Blogger SEO जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि यह Blogger क्या है।शायद बहुत से लोग Blogger के बारे में जानते है।और बहुत से लोग नही भी जानते है।तो मेरी मने तो Blogger SEO को जानने से पहले आपको Blogger के बारे में जानना चाहिए।

तो Blogger एक ऐसा प्लेटफॉर्म है,जिसमे आप अपना Blog या Website को Host कर सकते है।मतलब की ब्लॉगर के माध्यम से आप अपनी ब्लॉग की नींव रख सकते है।Blogger एक गूगल का खुद का प्रोडक्ट है।गूगल अपने ग्राहकों को फ्री में इस प्लेटफॉर्म के माध्यम फ्री में होस्टिंग उपलब्ध कराता है।इस Blogger के माध्यम से आप बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट को बना सकते है।जैसा कि आपको पता है कि अगर आप Wordpress में साइट को बनाते है तो आपको Domain के साथ Hosting भी खरीदनी पड़ती है।लेकिन अगर आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको होस्टिंग गूगल की तरफ से फ्री में लाइफटाइम के लिए फ्री में मिल जाती है।साथ ही ब्लॉगर में आपको Subdomain भी फ्री में मिलता है।जो कि .Blogspot.com है।अगर आप चाहे तो आप बिना Domain खरीदे इस .Blogspot.com के साथ भी अपना Blog या Website को बना सकते है।ब्लॉगर की एक खास सुविधा यह है कि इसका डैशबोर्ड बहुत ही आसान है और सबको बहुत जल्दी समझ भी आ जाता है।और इसमें इस्तेमाल होने वाले थीम या टेम्पलेट को आप गूगल से फ्री में डाउनलोड करके अपने तरीके से कस्टमाइज भी कर सकते है।तो अभी हमने जाना कि Blogger क्या है।

Also Read-Best 5 Chrome Extension For Bloggers 2019

Blogger SEO क्या है ?

Blogger SEO एक ऐसा शब्द जो कि हरेक ब्लोग्गेर्स के लिए बहुत जरूरी है।और सभी ब्लोग्गेर्स यही जानने की होड़ में लगे रहते है कि हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग की SEO को कैसे करे।अगर आपको नही पता कि SEO क्या है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दू की SEO वह ऑनलाइन शस्त्र है जिसके माध्यम से सभी ब्लोग्गेर्स अपने ब्लॉग या वेबसाइट या उस वेबसाइट के आर्टिकल को रैंक कराने में मदद करता है।अगर आपकी वेबसाइट की SEO अच्छी है तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग जल्दी से रैंक करने लगता है।

पर अब यह दो बाते सामने आती है।कि लगभग ब्लोग्गेर्स दो प्लेटफॉर्म का उपयोग सबसे अधिक करते है।पहला है ब्लॉगर जो गूगल का खुद का प्रोडक्ट है और दूसरा है वर्डप्रेस।अगर हम वर्डप्रेस की बात करे तो वर्डप्रेस में ब्लॉगर से ज्यादा सुविधा मिलती है।यह आप हरेक चीज को अपने तरीके से कस्टमाइज कर सकते है।वर्डप्रेस में आप अनेको प्रकार के SEO वाले प्लग-इन्स का इस्तेमाल के सकते है SEO के लिए।पर ब्लॉगर में आपको ये प्लग-इन्स की ना तो कोई सुविधा मिलती है और ना ही कोई एडवांस SEO का फीचर मिलता है।तो अभी हमने ये जान लिया कि Blogger SEO क्या है।तो अभी हम नीचे इस SEO के बारे में और भी जानते है।

Blogger SEO कैसे करे ?

अभी ऊपर हमने जाना कि Blogger SEO क्या है।तो अभी हम जानने वाले है कि Blogger SEO को हम अपने ब्लॉगर पर होस्ट ब्लॉग या वेबसाइट में कैसे इम्प्लीमेंट कर सकते है।तो मेरी माने तो ब्लॉगर में ना तो हम कुछ अलग से प्लुगिन्स का इस्तेमाल कर सकते है और ना ही कुछ अलग API को इंस्टॉल कर सकते है।इस ब्लॉगर में कुछ सेटिंग्स है जो कि कुछ हद तक SEO का काम करता है।तो आप इन सेटिंग्स को सही तरीके से अपने ब्लॉग में इम्प्लीमेंट करेंगे तो आपका ब्लॉग काफी हद तक SEO के रडार में आ जाएगा।तो नीचे दिए गए सभी सेटिंग्स को ध्यानपूर्वक पढ़े और अपने ब्लॉगर में इस्तेमाल कार्ड।

Meta Tags (Blogger SEO)

अगर आप ब्लॉगर पर है तो यह सेटिंग आपको ऑन कर लेनी चाहिए।यह एक Blogger SEO का पहला कदम है।

  • सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाना होगा।वहा आपको बाये तरफ नीचे सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपको उसी लाइन में Search Preferences का ऑप्शन मिलेगा।आपको उसपर भी क्लिक करना है।
  • अब आपको ऊपर Meta Tags का ऑप्शन पर क्लिक करके इस ऑन करना है।
  • अब आपको अपने Blog के Description को कॉपी करके यह पेस्ट कर देने के साथ इसे सेव कर देना है।और आपका पहला SEO तैयार है।


इस Meta Tags को ऑन करने से आपको एक फायदा और है कि जब आप आर्टिकल लिखेंगे तो वह एक Search Description का ऑप्शन मिलता है।इस बॉक्स में आप आर्टिकल से संबंधित कीवर्ड्स को इम्प्लीमेंट कर सकते है।यह भी एक SEO है।

Custom robots header tags (Blogger SEO)

यह एक ऐसा सेटिंग है ब्लॉगर का जो आपके आर्टिकल को सही तरीके से गूगल में इंडेक्स होने में मदद करता है।तो इस सेटिंग को जरा ध्यान पूर्वक देखे।और सही तरीके से इम्प्लीमेंट करे।

  • सबसे पहले सेटिंग्स में जाये और Search Preferences पर क्लिक करे।
  • अब आपको नीचे Custom robots header tags का ऑप्शन मिलेगा।इसपर क्लिक करे|
  • यह ऑफ रहेगा इसे ऑन करे।अब आपको नीचे फोटो में जिस जिस पर टिक का निशान लगा है।उस पर आप भी निशान लगाकर सेव कर दे।


यह सेटिंग को करने से आप अपने ब्लॉगर पर होस्टिंग ब्लॉग को काफी हद तक रैंक करवाने में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

Custom robots.txt (Blogger SEO)

यह एक गूगल द्वारा संचालित रोबोट है।जो कि आपके Crawling हो रहे आर्टिकल और पेज को सही तरीके स इंडेक्स करता है।अगर आपके आर्टिकल में किसी प्रकार का Error है तो यह उस पेज या आर्टिकल को इंडेक्स नही करेगा।तो जानते है कि कैसे हम इसे Enable करेंगे।

  • सबसे पहले सेटिंग में जाकर Search preferences पर क्लिक करना है।
  • अब आपको वहा Custom robots.txt का ऑप्शन दिखेगा।उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डेक्सटॉप मोड में ऑन करना है।और उसके URL पर क्लिक करना है।
  • जो URL दिख रहा है उसके पीछे आप /robots.txt लिख कर सर्च करे।
  • अब आपको एक कोड दिखेगा।इस पूरे कोड को कॉपी करके इस Custom robots.txt के बॉक्स में पेस्ट करे और सेव करे।


इस प्रकार से आप अपने Blogger SEO को कर सकते है।आसानी से।इसके अलावे भी कई सारे और भी SEO होते है।जैसे कि OnPage SEO और OffPage SEO इन्हें भी करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करवा सकते है।

नोट:-यह आर्टिकल खासकर उन सभी ब्लोग्गेर्स के लिए लिखा गया है जिन्हें SEO की ज्यादा जानकारी नही है।यह अभी नए है।तो आपको यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताए।और इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों या ब्लोग्गेर्स के साथ शेयर जरूर करें।


0 Comments

Post a Comment